बागेश्वर उपचुनाव में 56 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान, महिलाओं में दिखा खासा उत्साह

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

बागेश्वर : बागेश्वर उपचुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान में 56 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया चुनाव परिणामों के लिए मतगणना 8 सितम्बर को होगी।

जिलाधिकारी बागेश्वर अनुराधा पाल ने बताया, “पूरे जनपद में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। 1 लाख 18 हजार मतदाताओं में से 56.88% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान में महिलाओं की संख्या 63.88 प्रतिशत रही जबकि पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत मात्रा 47.27 रहा।

इस उपचुनाव में पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे लेकिन कांटे की टक्कर बीजेपी प्रत्याशी पार्वती देवी व कांग्रेस के बसंत कुमार के बीच मानी जा रही है।

बागेश्वर उपचुनाव में हिंसा की छिटपुट घटनाएँ भी सामने आईं। चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के महेंद्र भट्ट ने केंद्रीय आब्जर्वर पर कांग्रेस से मिलीभगत का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत भी की थी।

प्रदेश भाजपाध्यक्ष के पत्र के बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया था। इस पत्र के निहितार्थ को लेकर राजनीतिक गलियारों में भी बहस छिड़ गई थी।

वही बात अगर मतदान की तैयारियों की करी जाए तो जिले में मतदान के लिए 172 मतदान केंद्र बनाए गए . साथ ही 15 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील रहे. विधानसभा क्षेत्र को तीन जोन और 28 सेक्टर में बांटा गया और 15 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गई . चुनाव के लिए 168 वाहनों का इस्तेमाल किया गया . वहीं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर 834 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया  साथ ही सुरक्षा के दृष्टि से 1,444 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई . चुनाव के मद्देनजर 6 फ्लाइंग स्क्वायड टीम और 10 स्टेटिक सर्विलेंस टीम लगाई गई मतदान के दौरान महिलाओं की सुविधा के लिए एक सखी बूथ भी बनाया गया और पांच आदर्श बूथ भी बनाए गए ।

बागेश्वर विधानसभा सीट पूर्व विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद खाली हुई थी. जहां उपचुनाव को लेकर आज वोटिंग हो रही है. इस सीट पर कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस की तरफ से बसंत कुमार और बीजेपी ने पार्वती देवी को मैदान में उतारा है.

Verified by MonsterInsights