आज अल्मोड़ा में “विश्व रेड क्रॉस दिवस “पर ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी ने लगाया रक्त दान शिविर

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

अल्मोड़ा-विश्व रेड क्रॉस दिवस प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है यह दिवस रेड क्रॉस के संस्थापक और शांति के लिए पहले नोबेल पुरस्कार विजेता सर हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।आज विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ज़िला चिकित्सालय अल्मोड़ा में बृहद रक्त दान शिविर आयोजित किया । इस अवसर पर आई टी बी पी के जवानों और स्थानीय युवाओं ने रक्त दान किया।

रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा इस अवसर पर गोष्ठी भी की। गोष्ठी में रेडक्रॉस सोसायटी की चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉक्टर जे सी दुर्गापाल ने कहा कि विश्व रेडक्रास दिवस सर हेनरी ड्यूनै ट के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने कि रेड क्रास की भावना करुणा दया पर आधारित है इसी थीम को लेकर काम किया जा रहा है। इसी भावना को लेकर रक्त दान शिविर आयोजित किया गया है।

अल्मोड़ा ब्लड बैंक के प्रभारी डॉक्टर आर एस शाही ने कहा कि रेड क्रास अंतरराष्ट्रीय निः स्वार्थ संस्था है। उन्होने बताया कि आज विश्व थैलीसीमिया दिवस भी मनाया जा रहा है उन्होंने कहा कि थैली सिमिया एक गंभीर व जन्मजात विनारी है जो माता पिता से बच्चों में आती है, उन्होंने बताया कि थैलीसीमिया दो प्रकार का होता है माइनर व मेजर उन्होंने मेजर थैलीसीमिया को ज्यादा गंभीर बताया और कहा कि इसमेंमरीज के शरीर में रक्त नहीं बनता प्रतिमाह रक्त चढ़ाना जरूरी होता है। और बोनमैरो ट्रांस प्लांट की भी आवश्यकता पड़ती सकती है, उन्होने बताया कि अभी यहां इसकी तकनीक नहीं है। उन्होंने बताया कि थैलीसीमिया के प्रति एन एच एम द्वारा स्कूलों व सार्वजनिक स्थानों में जनजागरुका कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

आई टी बी पी के एस आई मदन ठाकुर ने बताया आज रेड क्रास दिवस है, हम आई टी बी पी से रक्त दान करने आए हैं, जो जवान स्वैच्छिक रक्तदान करना चाहते हैं उन्हें यहां रक्त दान के लिए लाया गया । जवानों ने स्वैच्छिक रक्तदान दान किया।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता किशन गुरुरानी, रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव मनोज सनवाल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कोसी ब्रांच मैनेजर एमएम कांडपाल, अल्मोड़ा अर्बन बेंक अल्मोड़ा के पूर्व ज़िला अध्यक्ष आनंद सिंह बगड़वाल, जिला सहकारी बैंक के निदेशक विनीत विष्ट सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Verified by MonsterInsights