क्लोवर ऑर्गेनिक ने किसानों को किया जैविक खेती करने के लिये प्रेरित

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून- रसायन मुक्त उत्पाद न केवल लोगों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखेंगे बल्कि जैविक खेती करने वाले किसानों की आय में भी काफी वृद्धि होगी। क्लोवर ऑर्गेनिक के सीईओ संजय अग्रवाल ने किसानों को रसायन मुक्त भोजन का उत्पादन करने के लिये प्रेरित करते हुए रसायन मुक्त भोजन का उत्पादन करने से मिलने वाले लाभों से अवगत कराया।

शनिवार शाम को सभी के लिए ताजा, रसायन मुक्त भोजन जो स्वस्थ, स्वादिष्ट और सस्ता हो उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ क्लोवर ऑर्गेनिक द्वारा ‘वेलनेस्ट’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। रज्ज़माताज़ कैफे में आयोजित ‘सच्चे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती की एक शाम’ में आये किसानों को सीईओ संजय अग्रवाल ने उनके उत्पादों की बिक्री के लिये ‘वेलनेस्ट’ का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने समस्त शहरवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए क्लोवर ऑर्गेनिक मासिक आधार पर ‘वेलनेस्ट’ कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है।

निदेशक पिंकी अग्रवाल ने कहा कि सामाजिक आधार पर क्लोवर ऑर्गेनिक द्वारा आयोजित कार्यक्रम का लक्ष्य 45,000 से अधिक किसानों को उनकी उपज और बिक्री के लिये उचित सलाह देना है। क्लोवर ऑर्गेनिक की इस परियोजना का उद्देश्य काफी रियायती दरों पर किसानों और नवोदित उद्यमियों को व्यावसायिक अवसर प्रदान करने के अलावा पर्यावरण का संरक्षण करना भी है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मुक्ता पाटिल (पोषण विशेषज्ञ) ने कार्यक्रम आयोजन की सराहना करते हुए किसानों को पोषणयुक्त उत्पादों की ओर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पोषणयुक्त भोजन की वर्तमान में बेहद मांग है और उनकी आशा से भी अधिक कीमत मिलती है।

वेस्ट वॉरियर (अपशिष्ट योद्धा) व कवि विनीत पंक्षी ने वेस्ट कंपोस्टिंग का उपयोग खेती में करने के तरीके बताये। किसानों को संबोधित करते हुए विनीत ने कहा कि जिन चीजों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं वह खेती के लिये बेहद उपयोगी साबित हो सकती हैं। कार्यक्रम में आये न्यूट्रिशियन ने हेल्थ एंड फिटनेस के बारे में जागरूक किया। पपेट शो देखकर किसान रोमांचित हो गये कार्यक्रम में आये किसान दीपक उपाध्याय और आशीष व्यास ने अपने अनुभव बताते हुए किसानों को ‘वेलनेस्ट’ का उपयोग कर अपनी आय में वृद्धि करने के उपाय बताये।

कार्यक्रम में विभिन्न कंपनियों द्वारा 24 स्टॉल लगाये गये। जिसमें द ऑर्गेनिक ट्री, अमायरा नैचुरल, रिपल फार्म, माही सेरेमिक, उत्तरा फिश, पुरखुल, वेस्ट वॉरियर, पीएचएल, पॉल पेंडर, आर्ट ऑफ बानी, प्रवाह, दीप्ति जैन, दून गूजबेरी, जिविसा, वैली कल्चर, नमहया, चितकू शामिल रहे। इन स्टॉलों पर जैविक उत्पाद जायस मोमबत्तियाँ, पाइन निडिल डेकोरेशन के सामान, हस्तनिर्मित आचार, हिमालयी मसाले, बाजरा बेकरी उत्पाद और किसानों द्वारा उगाये गये जैविक और ताजा सब्जियां और फल प्रदर्शित किये गये।

कार्यक्रम आयोजन में इवेंट मैनेजर हिमानी उपाध्याय व अन्य कर्मियों का सहयोग रहा। कार्यक्रम में आये अतिथियों ने स्नैक्स और रात्रि भोजन में जैविक और रसायनमुक्त भोजन का आनंद लिया।

Verified by MonsterInsights