ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस करवा रहा ऑक्सफोर्ड बिग रीड वैश्विक प्रतियोगिता यह छात्र हो सकते है शामिल

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून- ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) इंडिया ने ऑक्सफ़ोर्ड बिग रीड ग्लोबल प्रतियोगिता के 5वें संस्करण के लॉन्च की घोषणा की है, जो प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के छात्रों के बीच पढ़ने की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक वार्षिक पठन प्रतियोगिता है। ऑक्सफोर्ड बिग रीड, भारत की पहली और व्यापक व्यापक पठन प्रतियोगिता, भारत भर के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1-9 के सभी छात्रों के लिए खुली है।

ऑक्सफोर्ड बिग रीड ग्लोबल प्रतियोगिता छात्रों को पढ़ने की अच्छी आदतें विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है जो कई सकारात्मक गुणों को विकसित करेगी जो बाद में बच्चों को जीवन में सशक्त बनाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने से न केवल उन्हें गुणवत्तापूर्ण पाठ पढ़ने और आनंद लेने का अवसर मिलेगा बल्कि उपहार और प्रमाण पत्र जीतने के अतिरिक्त लाभ के साथ पढ़ने के लिए आजीवन जुनून भी विकसित होगा जो उन्हें प्रेरित करेगा।

प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के एमडी, सुमंत दत्ता ने कहा, ” यह प्रतियोगिता छात्रों को अच्छा पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। ऑक्सफोर्ड बिग रीड के साथ हमारा मिशन हमेशा बेहतर भविष्य, समाज और दुनिया पर ध्यान केंद्रित करके शिक्षा का समर्थन करना रहा है। हमें उम्मीद है कि यह प्रतियोगिता पूरे भारत में युवा दिमागों को प्रेरित करेगी । इसके माध्यम से छात्र किताबों की दुनिया का अन्वेषण करने के साथ पढ़ने का आनंद भी ले पाएँगे।

इस वर्ष, OUP ने Faber-Castell के साथ सहयोग किया है। लेवल 1 श्रेणी में भाग लेने वाले छात्र Faber-Castell से विशेष गिफ्ट हैम्पर्स जीत सकते हैं।

प्रतियोगिता के बारे में

प्रतियोगिता में तीन स्तर होते हैं, प्रत्येक स्तर विशिष्ट वर्ग समूहों के अनुरूप होता है।

1. स्तर 1 (कक्षा 1-3): पढ़ी जाने वाली पुस्तक के लिए एक नई पुस्तक जैकेट डिज़ाइन करना और इसमें शीर्षक, लेखक, चित्रण और पुस्तक के बारे में दो वाक्य शामिल करना।

2. स्तर 2 (कक्षा 4-6): किताब के बारे में कुछ दिलचस्प लिखना। शीर्षक, लेखक, कहानी का प्रकार, सेटिंग और मुख्य पात्र शामिल करना आपको क्या अच्छा लगा, क्या नापसंद, और अगर कहानी बदली जा सकती है, तो वो क्या होगी आदि लिखना।

3. स्तर 3 (कक्षा 7-9): एक ओयूपी पुस्तक की आलोचनात्मक समीक्षा लिखना। शीर्षक, लेखक, कहानी का प्रकार, सेटिंग और मुख्य पात्र शामिल करना। एक आलोचनात्मक समीक्षा लिखना या दो की तुलना करना ।

प्रतियोगिता में भाग कैसे लें?

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को दिए गए बिग रीड कैटलॉग से ओयूपी के किसी एक पाठक को पढ़ना होगा और उस श्रेणी के आधार पर गतिविधि करनी होगी जिससे वे संबंधित हैं। वे ऑक्सफ़ोर्ड रीडिंग बडी, ओयूपी की डिजिटल रीडिंग सेवा से एक ईबुक भी पढ़ सकते हैं जो समझने के कौशल विकसित करती है और पढ़ने के प्यार को प्रोत्साहित करती है। भाग लेने वाले स्कूल कक्षा 3 – 4 के 100 छात्रों तक उनके पढ़ने में सहायता करने के लिए तीन महीने के लिए ऑक्सफोर्ड रीडिंग बडी के नि:शुल्क परीक्षण का लाभ उठा सकते हैं।

प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियाँ स्कूल के माध्यम से प्रस्तुत की जानी चाहिए, और प्रविष्टियाँ साझा करने की समय सीमा 5 अक्टूबर, 2023 है। माता-पिता / बच्चों की कोई भी प्रविष्टि स्वीकार नहीं की जाएगी। राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं की घोषणा 30 अक्टूबर, 2023 को की जाएगी और वैश्विक विजेताओं की घोषणा 30 नवंबर, 2023 को की जाएगी। जमा की गई प्रविष्टियों का रचनात्मकता, कल्पना और मौलिकता के लिए मूल्यांकन किया जाएगा और एक जूरी के विशेषज्ञ पैनल द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

ऑक्सफोर्ड बिग रीड ग्लोबल प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया https://india.oup.com/oxfordbigread पर ओयूपी इंडिया के वेबपेज पर जाएं।

Verified by MonsterInsights