स्वास्थ्य सचिव ने चारधाम यात्रा के मद्देनजर स्थापित हेल्थ एटीएम का लिया जायजा

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

श्रीनगर-चारधाम यात्रा से पूर्व स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य सचिव डॉ आर.राजेश कुमार ने उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर और बेस चिकित्सालय श्रीकोट में स्थापित हेल्थ एटीएम का निरीक्षण किया।

हेल्थ एटीएम के सुचारू रूप से संचालन के लिए चिकित्सालय प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए इसके साथ ही  यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्थ एटीएम पर एक टेक्निकल व्यक्ति तैनात करने के निर्देश दिए गए है।

स्वास्थ्य सचिव ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी को पूरी तैयारियों के साथ यात्रा व्यवस्थाओं में पैरामेडिकल स्टाफ को मुस्तैदी से कार्य करने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि यात्रा रूट पर गढ़वाल मंडल में चिन्हित विभिन्न चिकित्सा इकाइयों में सीएसआर के अंतर्गत हेवलेट पेकर्ड इंटरप्राइजेज द्वारा 50 हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य स्क्रीनिंग हेतु स्थापित किए गए हैं।

हेल्थ एटीएम पर ब्लड प्रेशर, शुगर,शरीर का तापमान,ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी फैट, इंडेक्स,डिहाईड्रेशन, पल्स रेट सहित 70 निशुल्क जांचें की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि यात्रा रूट पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारा जा रहा है,और आने वाले समय में हेल्थ एटीएम की संख्या बढ़ाई जाएगी।इसके साथ ही इसके साथ ही उनके द्वारा जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को जनपद पौड़ी के अंतर्गत आने वाले यात्रा रूट पर टीम बनाकर विभिन्न होटलों ढाबों व रेस्तरां में खाद्य पदार्थों की सघन चेकिंग अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया गया।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ सी.एम. एस. रावत, चिकित्सा अधीक्षक डॉ गोविंद पुजारी,डॉ सुरेश कोठियाल व चिकित्सालय स्टाफ मौजूद रहा।

Verified by MonsterInsights