होली के त्यौहार पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ों में ओलावृष्टि और बर्फबारी

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून-उत्तराखंड में आज होली पर दोपहर बाद मौसम बदल गया ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हुआ दोपहर से पहले जहाँ मौसम साफ था और धूप खिली थी वहीं दोपहर बाद पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हुई। जिसके बाद मैदानी इलाकों में भी हल्की ठंडक महसूस की गई।

मौसम विभाग ने होली के दिन मौसम साफ रहने की संभावना जताई थी। लेकिन मौसम बदला गया और बारिश शुरू हो गई। चीन सीमा से सटे इलाको में बर्फबारी हुई तो निचले इलाकों में बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

पहाड़ों की रानी मसूरी में जमकर ओले पड़े  ओलावृष्टि से जमीन मानो बर्फ की चादर से ढक गई हो लेकिन होली का त्यौहार होने के कारण लोगों ने हल्की बारिश और ओलावृष्टि के बीच जमकर होली खेली। वहीं मसूरी के साथ ही देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में तापमान में गिरावट की वजह से हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा।

दारमा और व्यास घाटी के उच्च हिमालयी इलाको में कई दिन के बाद बर्फबारी हुई। व्यास घाटी के अंतिम चौकी नाभीढांग में भी दोपहर बाद हिमपात होने से तापमान माइनस 4 डिग्री तक पहुँच गया।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित समुद्र सतह से ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले मुखबा, हर्षिल, सुक्की, जानकीचट्टी, खरसाली, सांकरी आदि क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। 

Verified by MonsterInsights