अब उत्तरकाशी के इस ग्राम पंचायत में समारोह में शराब परोसने पर लगा प्रतिबंध भरना पड़ेगा जुर्माना

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

उत्तरकाशी- समाज में प्रचलित कुरूतियों और बुराइयों को दूर करना है तो सामूहिक तौर पर किये गये प्रयासों से अच्छे परिणाम सामने आते है।समाज मे ऐसी ही एक बुराई है किसी भी समारोह में शराब का चलन।

इसी चलन को शादी समारोह से दूर करने के लिए उत्तरकशी के धौंतरी गाजणा क्षेत्र में ग्राम पंचायत सिरी में शादी विवाह समारोह, चूडाकर्म संस्कार व अन्य समारोह में शराब पर प्रतिबंध लगाने को लेकर ग्राम प्रधान जीतम रावत की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में महिला मंगल दल, युवक मंगल दल और सभी वार्ड सदस्यों ने इस प्रस्ताव को पारित किया। इस निर्णय के अनुसार समारोह में शराब परोसने पर जुर्माना लगेगा और गांव का कोई भी व्यक्ति समारोह में शामिल नहीं होगा

शराब पर प्रतिबंध का नियम ग्राम पंचायत सिर, राजस्व गांव ढुंग, कोनगढ़, वाल्या धौन्तरी में होगा। ग्राम प्रधान जीतम रावत ने बताया कि इस निर्णय को लेकर ग्रामीणों तथा महिला मंगल में खुशी है। युवा मंगल दल और सभी वार्ड सदस्यों ने शराब प्रतिबंध के प्रस्ताव को पूरा समर्थन और सहमति दी है।

ग्राम प्रधान जीतम रावत के अनुसार बैठक में निर्णय लिया गया कि 26 फरवरी 2023 से यह नियम गांव में लागू किया जा रहा है जिसमें कोई भी परिवार या व्यक्ति शादी विवाह एवं चूडाकर्म संस्कार आदि कार्यक्रम में शराब नहीं पिलाएगा। अगर किसी भी परिवार के शादी विवाह एवं चूडाकर्म संस्कार आदि समारोह में शराब पाई गई या शिकायत मिली तो उसके कार्यक्रम में कोई भी ग्रामवासी शमिल नहीं होगा। संबंधित परिवार 51 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Verified by MonsterInsights