ताड़ीखेत में जंगल की आग से निपटने के लिए की गई जन जागरूकता विचार गोष्ठी

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

अल्मोड़ा – वनों में लग रही आग को देखते हुए आज वन विभाग के द्वारा ताड़ीखेत विकास खंड के सभागार में जन जागरूकता विचार गोष्ठी आयोजित की गई. इस गोष्ठी में संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन, ब्लॉक प्रमुख हीरा रावत, ग्राम प्रधानों व सरपंचों व स्थानीय स्कूलों के छात्र छात्राएं शामिल हुई। विचार गोष्ठी में स्याही देवी विकास मंच के संयोजक ने वन वनाग्नि को लेकर पावर प्वाइंट के माध्यम से जानकारी दी व सुझाव दिए।

उन्होंने जंगलों को आग से बचाने के लिए जनता व विभाग के बीच तालमेल सामंजस्य होने की बात कही।जंगलों की आग को बुझाने के लिए रखे फायर वाचरो को सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही ।गोष्ठी में बताया गया कि जंगलों में लगने वाली आग पर कैसे काबू पाया जाए और वनाग्नि के मुख्य कारण क्या हैं।

वनक्षेत्राधिकारी रानीखेत तापस मिश्रा ने बताया कि वनाग्नि की रोकथाम के लिए क्रू स्टेशन की संख्या बड़ाई जा रही है, मॉडल क्रू स्टेशन को आधुनिक और उपकरण युक्त बनाया जा रहा है। गत वर्ष की अपेक्षा वनाग्नि की घटना कम हो इसके लिए माडल क्रू स्टेशन में कार्मिक बड़ाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि वनाग्नि को देखते हुए क्रू स्टेशन की दूरी कम रखी जायेगी ताकि आग बुझाने में आसानी होगी।

बाइट – गजेन्द्र पाठक स्वयं सेवी (संयोजक,स्याही देवी विकास मंच)

Verified by MonsterInsights