अटल उत्कृष्ट विद्यालय में इंस्पायर्ड अवार्ड मानक के अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

अल्मोड़ा-आज शिक्षा विभाग द्वारा अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में इंस्पायर्ड अवार्ड मानक के अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिता अयोजित की गई।
प्रतियोगिता में वर्ष 2021_22में जनपद के 95 चयनित प्रतिभागी छात्र छात्राओं ने अपने मॉडल सहित प्रतिभाग किया।
प्रत्योगिता के जिला समन्वयक विनोद कुमार राठौर ने बताया कि आज जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में बच्चों ने प्रतिभाग किया है। बच्चों द्वारा अपने आइडिया के आधार पर मॉडल बनाए गए हैं। जो बच्चे जिला स्तर पर चयनित होंगे वह राज्य स्तर पर प्रतिभाग करेंगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी सत्य नारायण ने बताया कि वर्ष 2021_22में जनपद के 95बच्चे इंस्पायर्ड अवार्ड हेतु चयनित हुए थे, वह आज ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे हैं, उसके बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।
जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने आई जुनियर हाईस्कूल स्याल्दे की छात्राउषा रावत ने हाइट के अनुसार नल का प्रॉजेक्ट प्रस्तुत किया । छात्रा ने बताया कि आम तौर पर देखा जाता है कि बस, रेलवे, स्टेशनों पीने के पानी के नल समान ऊंचाई पर लगे होते हैं, बच्चों को पानी पीने में दिक्कत होती है, इसको देखते हुवे उन्होंने बच्चों व आम व्यक्तियों के लिए अलग अलग ऊंचाई के नल वाला प्रोजेक्ट बनाया है।

वही प्रतिभागी छात्रा तनुजा सिजवाली ने इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता हेतु इलेक्ट्रानिक साईकिल बनाई है। तनुजा ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक साईकिल बनाने के पीछे उनका उद्देश्य किसानों की मदद करना है। और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण से मुक्त करना है, छात्रा ने साईकिल की तकनीकी जानकारीभी दी।

विनोद कुमार राठौर ज़िला समन्वयक इंस्पायर अवार्ड

 तनुजा शिजवाली प्रतिभागी छात्रा

रिपोर्ट _कंचना पांडेय अल्मोड़ा

Verified by MonsterInsights