देशी शराब ब्रांड में बंटी बबली ब्रांड ने 2022/23 के लिए 1,63,27,774 केस, बोतलें, पीसी का उच्चतम बिक्री रिकॉर्ड बनाया, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में और भी बहुत कुछ

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून :भारत में प्रतिभा और रचनात्मकता की कोई कमी नहीं है। हमने कुछ प्रतिभाशाली व्यक्तियों और संगठनों को यहां संकलित किया है जिन्हें इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (आईबीआर) से मान्यता मिली है। इनमें से कुछ को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है, जोकि आईबीआर का ही एक सहयोगी प्रकाशन है।

1. दिव्यांग ने बनाया एक एरियल रनवे
किसी दिव्यांग व्यक्ति द्वारा हवाई रनवे बनाने का कीर्तिमान भोपाल के विजय कुमार देवरख्यानी ने बनाया है, जो 82% लोकोमोटर विकलांगता की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने 25 नवंबर, 2020 को 473 फीट की ऊंचाई पर एक टॉवर 1 से टॉवर 3 तक 461 फीट ऊंचाई पर जिपलाइनिंग प्रदर्शन किया और स्काई लिफ्ट की मदद से टॉवर 1 पर लौट आए।

2. मेलास्मा जागरूकता अभियान में शामिल हुए अधिकतम एचसीपी
देश भर में मेलास्मा जागरूकता अभियान में शामिल होने वाले अधिकतम स्वास्थ्य पेशेवरों (एचसीपी) का रिकॉर्ड ज़ाइडस हैल्थकेयर, मुंबई द्वारा स्थापित किया गया। फेस द वर्ल्ड अभियान के रूप में विख्यात यह अभियान त्वचा की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था, जो 1 अप्रैल से 31 मई, 2023 तक चला। कुल 18,737 स्वास्थ्य पेशेवरों ने इसमें भाग लिया, जिससे लाखों रोगियों को जागरूक किया गया। यह गतिविधि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई है।

3. सार्वजनिक स्वच्छता जागरूकता के लिए अधिकतम राज्यों का दौरा
सार्वजनिक स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सड़क मार्ग से सबसे अधिक संख्या में भारतीय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का दौरा करने का रिकॉर्ड पुणे के राजा नरसिम्हन ने बनाया है। उन्होंने अपनी पत्नी प्रीति राजा नरसिम्हन और कारा चैंपियन राजा (पालतू लैब्राडोर कुत्ते) के साथ, सारे जहां से अच्छा फाउंडेशन का स्पिट फ्री इंडिया मूवमेंट चलाया। उन्होंने 20 राज्यों व 2 केंद्र शासित प्रदेशों में, मार्च 2021 से फरवरी 2023 के बीच 32,000 किमी दूरी 8 चरणों में पूरी की।

4. वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे बड़ी तीर्थयात्रा
वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे बड़ी तीर्थयात्रा आयोजित करने का रिकॉर्ड 42 लेउवा पाटीदार युवा मंडल, पाटन, गुजरात द्वारा स्थापित किया गया, जिसमें तीन पवित्र स्थानों- सोमनाथ, खोडलधाम (राजकोट) और द्वारिका के लिए 4500 वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा का प्रबंध किया गया। 600 स्वयंसेवकों के साथ 20 डॉक्टरों की एक टीम तीर्थयात्रा में शामिल हुई, जो 28 जुलाई, 2023 को दोपहर 3 बजे पाटन और मेहसाणा जिलों से शुरू हुई और 31 जुलाई 2023 को शाम 5 बजे पाटन में समाप्त हुई। तीर्थयात्रा में 115 बसें शामिल हुईं और प्रत्येक प्रतिभागी का दुर्घटना बीमा कराया गया था। यह गतिविधि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई है।

5. छात्रों को दी गई सबसे बड़ी प्रस्थान-पूर्व ब्रीफिंग
छात्रों को दी गई सबसे बड़ी प्री-डिपार्चर ब्रीफिंग का रिकॉर्ड सांता मोनिका स्टडी अब्रॉड प्रा. लि., कोच्चि, केरल द्वारा बनाया गया। कनाडा के लिए वीज़ा प्राप्त 7236 छात्र 29 जुलाई, 2023 को कोच्चि के राजीव गांधी इंडोर स्टेडियम में एकत्र हुए जहां उन्हें कनाडा की संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानकारी दी गई। यह गतिविधि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई है।

6. एक दिन में सबसे बड़ा हेपेटाइटिस बी टीकाकरण शिविर आयोजित
एक दिन में आयोजित सबसे बड़े हेपेटाइटिस बी टीकाकरण शिविर का रिकॉर्ड पुडुचेरी के श्री लक्ष्मी नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज द्वारा बनाया गया। आम नागरिकों, छात्रों और संस्थान के कर्मचारियों सहित 2046 लोगों ने 31 जुलाई, 2023 को संस्थान परिसर में हेपेटाइटिस बी का टीका लगवाया।

7. अधिकतम प्रतिभागियों ने विभिन्न भाषाओं में कर्नाटक गीत गाए
विभिन्न भाषाओं में कर्नाटक शास्त्रीय गीत गाने वाले प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या का रिकॉर्ड कल्याणी मुदुम्बा द्वारा स्थापित किया गया, जो कल्याणी स्कूल ऑफ़ म्यूज़िक, ब्लूमिंगटन, इलिनोइस, यूएसए की संस्थापक हैं। अशोत्थारा शठ संकीर्तन अर्चना नामक यह कार्यक्रम 8 अक्टूबर, 2022 को अमेरिका के इलिनोइस में ब्लूमिंगटन-नॉर्मल के हिंदू मंदिर में हुआ। दो महाद्वीपों के 27 प्रतिभागियों ने 6 भाषाओं में 30 संगीतकारों के 108 गाने (ऑनलाइन और ऑफलाइन) प्रस्तुत किए। यह स्थानीय मंदिर के लिए धन जुटाने की एक फंडरेजर ईवेंट थी, जिसे एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान मिला है।

8. एक बच्ची ने सबसे लंबी अवधि तक भरतनाट्यम किया
सबसे लंबी अवधि तक भरतनाट्यम करने का रिकॉर्ड आंध्र प्रदेश के नेल्लोर की नल्लांगु भव्या हासिनी ने बनाया। उसने 8 जुलाई, 2023 को सायं 4 बजे भरतनाट्यम करना शुरू किया और 12 साल, 7 माह व 28 दिन की उम्र में नेल्लोर के रेबाला लक्ष्मी नरसिम्हा रेड्डी टाउन हॉल में रात 8 बजे तक लगातार सबसे लंबी अवधि तक प्रदर्शन किया।

9. एक साल में किसी देशी शराब ब्रांड की सर्वाधिक बिक्री
एक वर्ष में देशी शराब ब्रांड (बंटी बबली) की सबसे अधिक बिक्री का रिकॉर्ड गोरखपुर की इंडिया ग्लाइकोल्स लि. ने बनाया है। बंटी बबली ब्रांड ने 2022/23 के लिए 1,63,27,774 केस, बोतलें, पीसी का उच्चतम बिक्री रिकॉर्ड बनाया। बिक्री को उप्र आबकारी विभाग ने भी अनुमोदित किया है। यह यूपी में सबसे बड़ी देशी शराब निर्माण इकाई है। एकल इकाई होने के बावजूद, इसने उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन करते हुए रिकॉर्ड उत्पादन किया।

10. मोटरसाइकिल पर 24 घंटे में तय की गई अधिकतम दूरी
मोटरसाइकिल पर 24 घंटे में अधिकतम दूरी तय करने का रिकॉर्ड ईवो इंडिया पत्रिका द्वारा पीथमपुर, मप्र स्थित नैट्रेक्स में अपोलो अल्फा एच1 टायर्स से सुसज्जित टीवीएस अपाचे आरआर310 पर स्थापित किया गया। बाइकर्स की एक टीम ने 2 जुलाई, 2023 को सुबह 10 बजे शुरू करके 3 जुलाई, 2023 सुबह 10 बजे तक 24 घंटे मोटरसाइकिल चलाई। वे सिर्फ सवार बदलने और ईंधन भरने के लिए रुके और 152.2 किमी प्रति घंटे की औसत गति से 3657.92 किमी दूरी का नया रिकॉर्ड बना दिया।

Verified by MonsterInsights