केबिनेट की बैठक हुई संपन्न लिए गये महत्वपूर्ण फैसले

केबिनेट की बैठक हुई संपन्न लिए गये महत्वपूर्ण फैसले

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून -आज सुबह से ही केबिनेट की बैठक में लिये जाने वाले निर्णयों के इंतजार किया जा रहा था जो अब खत्म हो गया है,जी हां
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता मे कैबिनेट बैठक संपन्न हो गई है। इस बैठक बैठक में 7 प्रस्ताव रखे गये थे और जिसमें सभी प्रस्तावों पर मुहर लग गई है। अपने वादे के अनुसार धामी सरकार ने निर्णय लिया की सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को हर साल, 3 गैस सिलेंडर मुफ्त दी जाएगी। जिस पर मंत्रिमंडल ने भी मुहर लगा दी है। पढ़िये धामी सरकार द्वारा लिए गये फैसले

*दिनांक 12 मई, 2022, कैबिनेट के निर्णय*
1. अंतिम विधानसभा सत्रावसान की औपचारिक अनुमोदन प्रदान किया गया।

2. हरिद्वार जिला पंचायत निर्वाचन के संबंध में निर्णय लिया गया कि एडवोकेट जनरल से उक्त के संबंध में विधिक पहलू से अवगत करायेंगे। इसके पश्चात कैबिनेट निर्णय लेगी।

3. प्रदेश के सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति वर्ष तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जायेगा। इससे संबंधित लाभार्थियों की संख्या 1 लाख 84 हजार 1 सौ 42 होंगे तथा इस पर कुल 55 करोड़ रू. का व्यय भार होगा।

4. गेंहू खरीद से संबंधित हर वर्ष की तरह कृषकों को प्रति क्विंटल 20 रू. बोनस देने का निर्णय दिया गया।

5. गन्ना विभाग द्वारा शासकीय गारंटी दी जाती है इसके ऊपर प्रतिभूति शुल्क गन्ना विभाग को देना होता है, अधिनियम के अनुसार यह धनराशि गन्ना विभाग, शासन को निशुल्क रूप में देगा। यदि गन्ना मूल्य भुगतान के लिये गन्ना विभाग को धन की आवश्यकता होगी तो उसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। यदि इस शुल्क को देने के लिये धन की आवश्यकता होगी तो सरकार वित्तीय सहायता देगी।

6. पशुपालन विभाग में कृत्रिम गर्भाधान के लिये जाने वाले कार्मिकों को पूर्व की भांति मैदान में 40 रू. और पहाड़ में 50 रू. दिया जायेगा।

7. श्री केदारनाथ निर्माण के संबंध में जिन भवनों को 1 मंजिल से बढ़ाकर 2 मंजिल करनी है उनके लिये संबंधित ठेकेदार को उसी दर पर कार्य करने की मंजूरी दी गयी।

Verified by MonsterInsights