The Top Ten News
The Best News Portal of India

हेल्थ स्क्रीनिंग के दौरान अंडरटेकिंग देकर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य विभाग करेगा ट्रेकिंग

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून – चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए आ रहे श्रद्धालुओं के साथ स्वास्थ्य विभाग अब निरन्तर सम्पर्क में रहेगा। खासकर ऐसे यात्रियों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा जिन्हें हेल्थ स्क्रीनिंग के उपरान्त विषम स्वास्थ्य परिस्थितियों के अन्तर्गत स्वयं के जोखिम पर उनसे अण्डरटेकिंग प्राप्त कर आगे की यात्रा की अनुमति दी गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे सभी यात्रियों को स्वास्थ्य जानकारी हेतु हेल्पलाइन नंबर 104 के विषय में विशेष रूप से जानकारी दी जा रही है, ताकि यात्रा के दौरान स्वास्थ्य खराब होने पर श्रद्धालुगण 104 हेल्पलाईन के माध्यम से राज्य कंट्रोल रूम पर सम्पर्क कर त्वरित चिकित्सकीय सहायता ले सकेंगे और संकट में आने पर श्रद्धालुओं की जीवनरक्षा हो सके।

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने यात्रा से संबंधित सभी जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि हेल्थ स्क्रीनिंग केन्द्रों पर उन सभी यात्रियों का विवरण/सूची तैयार कर ली जाय, जिनसे अण्डरटेकिंग ली जा रही है और इस सूची को राज्य मुख्यालय पर उपलब्ध करा दी जाय, ताकि 104 हेल्पलाईन के माध्यम से विपरीत परिस्थितियों में श्रद्धालुओं की त्वरित सहायता की जा सके और उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने में मदद की जा सके। 

ज्ञातव्य है कि चारधाम यात्रा मार्ग पर स्थित सभी धामों के लिए 09 स्थानों पर हेल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है, जहां पर यात्रा आरम्भ होने से आज तक 238646 श्रद्धालुओं की हेल्थ स्क्रीनिंग की गयी है, जबकि 3280 यात्रियों ने अण्डरटेकिंग देकर स्वयं के जोखिम पर अग्रिम यात्रा का फैसला किया है। 

सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि ऐसे सभी यात्रियों की ट्रेकिंग की जानी आवश्यक है, ताकि उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की विपरीत स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ता है, तो 104 हेल्पलाईन पर वह सम्पर्क कर सकेगें और उन्हें त्वरित चिकित्सकीय सहायता देकर उनकी जीवन रक्षा की जा सकेगी। 

दिये गये निर्देर्शों के बाद सभी जनपदों से अण्डरटेकिंग प्राप्त यात्रियों की सूची 104 हेल्पलाईन के पास उपलब्ध रहेगी, ताकि किसी भी प्रकार की काॅल प्राप्त होने पर संबंधित श्रद्धालु को उसकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार रेस्क्यू कर त्वरित उपचार दिया जा सके।

80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवा का मिल चुका है लाभ

चारधाम यात्रा के लिए आ रहे तीर्थयात्रियों में से 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल चुका है। इसमें 6091 श्रद्धालु तो ऐसे हैं जिनको आपात स्थिति में चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराई गई है। चारधाम यात्रा के लिए संचालित राज्य कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित स्वास्थ्य इकाईयों में 81308 श्रद्धालुओं द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का प्रयोग किया गया है। यात्रा के दौरान 471 घायल व्यक्तियों को आवश्यक उपचार दिया गया है और 408 श्रद्धालुओं को एम्बुलेंस से तथा 31 को हैली एम्बुलेंस के माध्यम से हायर सेन्टर पर रैफर किया गया है।

यात्रियों की अत्यधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 104 हेल्पलाईन को श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक्ता के अनुसार अपडेट किया गया है। ताकि यात्रियों को नजदीकी चिकित्सा केन्द्र की जानकारी एवं वहां पर उपलब्ध सुविधाओं तक पहुंचने में सरलता हो सके।

Comments are closed.