The Top Ten News
The Best News Portal of India

स्वास्थ्य मंत्री ने नागरिकों से रक्तदान करने की अपील कर कहा रक्त का नही कोई विकल्प

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून: राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर दून मेडिकल कॉलेज में राज्य रक्त संचरण परिषद उत्तराखण्ड द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी, रक्तदाताओं एवं स्वयसेवी संस्थाओं के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने कहा कि रक्त की कोई कीमत नहीं होती है। रक्तदान से किसी का जीवन बचता है, इससे बड़ा पुनित कार्य कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि नौजवान और संस्थाएं बधाई के पात्र है जो रक्तदान की दिशा में लगातार आगे आ रहे हैं और लोगों का जीवन बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर दून मेडिकल कॉलेज में राज्य रक्त संचरण परिषद द्वारा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत, दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा आशुतोष सयाना ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम शुरुआत की। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कार्यक्रम में मौजूद आम जनमानस को अधिकाधिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में ई–रक्तकोष पोर्टल पर 2 लाख से अधिक लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान के लिए पंजीकरण किया है, जो एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा 60 लाख आभा आइडी भी बनी हैं। उन्होंने लोगों से अंगदान की भी अपील की। कहा कि वर्तमान समय में तेलंगाना अंगदान में सबसे आगे है। अंगदान का संकल्प लेने वालों में उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। यह प्रयास करना होगा कि अंगदान में भी उत्तराखंड अग्रणी राज्य बने।

इस दौरान दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा आशुतोष सयाना ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि प्रदेश के हर कोने से लोग रक्तदान के लिए सम्मानित हुए हैं। मानवता की सेवा में इससे बड़ा कोई कार्य नहीं है यह एक दीपक से हजारों दीपक जलाने जैसा कार्य है। उन्होंने कहा कि बिना किसी प्रलोभन के मानव सेवा के लिए हमें रक्तदान करना चाहिए। इस दौरान हंसा फाउंडेशन ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से रक्तदान को प्रेरित किया।

इस मौके पर यूथ रेडक्रॉस के अध्यक्ष अनिल वर्मा, विचार एक नई सोच सामाजिक संगठन के संरक्षक राकेश बिजल्वाण, टीम वेरियर्स, लक्ष्य फाउंडेशन, रक्त मित्र परिवार, रेड क्रॉस सोसायटी, संत निरंकारी मिशन को राज्य में रक्तदान अभियान के लिये समानित किया गया।

इस मौके पर रक्त संचरण समिति के निदेशक डा अजय नागरकर, रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रांतीय महासचिव डा एमएस अंसारी, चिकित्सा अधीक्षक डा अनुराग अग्रवाल, आदि उपस्थित रहे।

Comments are closed.

Verified by MonsterInsights