The Top Ten News
The Best News Portal of India

देहरादून में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए स्कूल प्रबन्धन प्रधानाचार्यों को स्कूल बसों का अधिक से अधिक संचालन करने के निर्देश दिए

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून : शहर की यातायात को सुव्यवस्थित किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सोनिका के निर्देशानुसार आज ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण ने स्कूल के प्रधानाचार्यों प्रबन्धकों सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने स्कूल प्रबन्धकों से शहर की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाए जाने हेतु जिला प्रशासन एवं यातायात पुलिस का सहयोग करने की अपेक्षा की तथा जिन स्कूलों में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है उसका बेहतर इस्तेमॉल किये जाने की योजना पर कार्य करने को कहा। साथ ही कहा कि स्कूल प्रबन्धन स्कूल वाहन (बसों) का अधिक से अधिक संचालन करे ताकि अभिभावक बच्चों को लाने-ले-जाने हेतु अपने व्यक्तिगत वाहनों के इस्तेमॉल से बच सकंगे, जिससे शहर में स्कूल समय तथा स्कूल की छूट्टी के समय पर यातायात व्यवस्था पर वाहनों का भार कम रखने में सहायता मिलेगी। स्कूलों के वाहन का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु अभिभावकों से वार्ता करें तथा इसके फायदे भी बताएं। उन्होंने कहा कि स्कूल टाईम एवं छूट्टी के समय स्कूल गेट के बाहर वाहन खड़े न करवाएं बल्कि स्कूल में खाली ग्रांउड का उपयोग करें। जिन स्कूलों के पास पर्याप्त पार्किंग नही है वे आस-पास पार्किंग हेतु स्थान चिन्हित करें।

उन्होंने कहा जिन स्कूलों में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है ऐसे स्कूलों के प्रबन्धकों प्रधानाचार्यों को स्कूल समय एवं स्कूल समय के उपरान्त पार्किंग हेतु जगह का इस्तेमॉल किये जाने की योजना पर कार्य करने पर बल दिया। उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को स्कूल वाहनों का डेटा प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में स्कूलों सभी निजी स्कूलों को स्कूल एवं छूट्टी के समय को अलग-2 रखने हेतु व्यवस्था बनाने को कहा कि ताकि एक ही समय स्कूल अथवा छूट्टी होने पर यातायात का दबाव न बने।

उन्होंने सभी स्कूल प्रबन्धकों/प्रधानाचार्याें को अगली बैठक में अपने-2 स्कूल टाइम, पार्किंग व्यवस्था का प्लान बैठक में रखने को कहा। उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी स्कूल के लिए सिटी बस का रूट चिन्हित करने की योजना पर कार्य करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार ने स्कूल प्रबन्धकों से शहर के यातायात में सहयोग देने की अपेक्षा करते हुए कहा कि स्कूल प्रबन्धन सड़कों पर वाहन न लगवाएं, स्कूलों की स्कूल टाइम एवं छ्ट्टी के समय सड़क पर वाहन रहने से यातायात संचालन में बाधा होती है, जिससे सभी जनों का परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए अपने स्कूल के भीतर ग्राउंड का इस्तेमाल करते हुए प्रशासन का सहयोग करें। बैठक में अपर मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम बीर सिंह बुदियाल, पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार, कमाण्डेंट होमगार्ड राहुल सचान, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत, संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन शैलेश तिवारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेन्द्र विराटिया, अधि0 अभि0 लोनिवि जितेन्द्र कुमार त्रिपाटी, प्रधानाचार्य राईका पटेलनगर देवेन्द्र खत्री, जीजीआईसी राजपुर प्रेमलता बौराई, प्रधानाचार्य दून इन्टरनेशनल स्कूल दिनेश बड़थ्वाल सहित, सैंट जोजेफ, सैंट थामश, ब्राईटलेंड, हेरिटेज, गुरूरामराय स्कूल, विवेकानन्द स्कूल, गांधी इन्टर कालेज, फूलचन्द नारीशिल्प कालेज, जसंवत मॉर्डन स्कूल सहित अन्य स्कूलों के प्रधानाचार्य/प्रबन्धक उपस्थित रहे।

Comments are closed.

Verified by MonsterInsights