The Top Ten News
The Best News Portal of India

देश की तीनों सेनाओं के लिए अग्निपथ योजना’ शुरू,इस योजना से चार साल तक युवाओं को मिलेगा देश सेवा का मौका

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून के दिन भारत की तीनों सेनाओं के लिए ‘अग्निपथ योजना’ शुरू की है, इस योजना के तहत देश की तीनों सेनाओं में बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती की जाएगी, इस स्कीम के तहत उन लोगों को भारत माँ की रक्षा करने का अवसर मिलेगा जो डिफेंस सर्विस में जाना चाहते हैं। 

तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था. इस योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे. इस योजना को अग्निपथ स्कीम नाम दिया गया है. इसके तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे।

भारत सरकार का लक्ष्य है कि हर साल देश के 45 हज़ार युवाओं को 4 साल के लिए थल, नभ और जल सेना में भर्ती किया जाए, इससे देश में यंग आर्म्स फाॅर्स तैयार होगी, इससे सरकार को भी यह फायदा होगा कि हर साल डिफेन्स में खर्च होने वाली सैलरी और पेंशन का बजट कम होगा और नए लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार सिर्फ 17.5 साल से लेकर 21 साल की उम्र वाले जवानों की भर्ती करेगी और उन्हें सैलरी भी देगी। 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे. चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी. इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

जिस तरह एक फौजी की ट्रेनिंग होती है ठीक वैसे ही अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले नौजवानों को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन ये ट्रेनिंग बेसिक लेवल पर होगी। इसके बाद 4 साल के लिए युवाओं को आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में तैनात कर दिया जाएगा। 

अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ब्याज समेत मिलेगी. इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा।
वहीं अगर कोई अग्निवीर डिसेबिल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी. इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा। 
पूरे देश में मेरिट के आधार पर भर्तियां होंगी. जो लोग इन भर्ती परीक्षा में चयनित होंगे, उन्हें चार साल के लिए नौकरी मिलेगी।

Comments are closed.