The Top Ten News
The Best News Portal of India

तुर्की और ग्रीस में भूकंप के झटके 6 लोगों की मौत कई इमारतें जमींदोज

https://youtu.be/cTNYWLpiWYI

दी टॉप टेन न्यूज़

तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी. तुर्की के आपदा और आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था.

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था. समुद्र में आए भूकंप की वजह से पानी शहरी इलाकों में आ गया.

तुर्की के इजमिर में शुक्रवार को आए भीषण भूकंप से भारी तबाही देखने को मिली है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई है। इस भूकंप से इजमिर शहर की कम से कम 20 इमारतें ढह गईं। बताया जा रहा है कि मलबे में कई लोगों के दबे होने का भी अंदेशा है। अभी तक छह लोगों के मरने की खबर है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं।

राहत और बचाव कार्य जारी

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शह में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई टीमें अगल-अलग शहरों में काम कर रही हैं

https://youtu.be/4CRrovXVU24

ग्रीस में भी भूकंप के तेज झटके

ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। लोगों से समुद्र के किनारों पर नहीं जाने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नजदीक है। इसलिए यहां भारी नुकसान पहुंचने की खबरें आ रही है
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसी कारण ज्यादातर इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

Comments are closed.