The Top Ten News
The Best News Portal of India

डीएम बागेश्वर की अध्यक्षता में विकास भवन में कृषि संबंधी गतिविधियों हेतू बैठक सम्पन्न

विधायक बलवंत सिंह भौर्याल और चंदन राम दास भी रहे शामिल

दी टॉप टेन न्यूज़ बागेश्वर

कृषि संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने एवं जनपद के कृषकों को बेहतर सिंचार्इ सुविधा उपलब्ध कराते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी आर्थिकी को मजबूत करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव, विधायक बागेश्वर चंदन राम दास, कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी तथा गरूड हेमा बिष्ट सहित अन्य सदस्यों एवं संबंधित अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

बैठक में कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी गीताजंलि बंगारी ने वर्ष 2019-2020 में करायें गयें कार्यो के संबंध में समिति को अवगत कराया कि प्रधानमंत्री सिंचार्इ योजना के अंतर्गत विकास खंड बागेश्वर में 08, कपकोट 12 तथा विकास खंड गरूड में 07 कुल 27 सिंचार्इ टैंको का निर्माण किया गया हैं। उक्त संरचनाओं के निर्माण में 27 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचन क्षमता वृद्धि हुर्इ हैं। जिससे कृषको को अधिक उत्पादन प्राप्त हो रहा हैं। तथा एकीकृत बहुउद्देशीय जल संभरण टैंक (आर0के0वी0वार्इ0) योजना के अंतर्गत विकास खंड बागेश्वर में 04, कपकेाट में 05 तथा गरूड में 02 बहुउद्देशीय जल संभरण टैंको का निर्माण किया गया, जिसमें मछली पालन, मुर्गी पालन एवं पॉलीहाउस की स्थापना की गयी। बहुउद्देशीय जल संभरण टैंको के निर्माण से 22 हैक्टेयर भूमि में सिंचार्इ सुविधा उपलब्ध हो रही है जिससे कारण कृषको द्वारा सिंचार्इ सुविधा हो रही हैं। उन्होने कहा कि कृषको सिंचार्इ सुविधा मछली पालन, मुर्गी पालन एवं पॉलीहाउस आदि के माध्यम अधिक लाभ प्राप्त किया जा रहा हैं साथ ही उक्त टैंको के निर्माण से 22 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचन क्षमता में वृद्धि हुर्इ हैं। इस अवसर पर उन्होंने बहुउद्देशीय जल संभरण टैंको के 19 प्रस्ताव तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचार्इ योजना (पी0एम0के0एस0वार्इ0) अंतर्गत 102 एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना दैवीय आपदा के अंतर्गत 45 प्रस्तावों को समिति के समक्ष अनुमोदन हेतु प्रस्तुत कियें गयें। बैठक में जिलाधिकारी विनीत कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि कृषको को सिंचार्इ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिन टैंको का निर्माण किया गया एवं कराया जा रहा हैं इस संबंध में उन्होने पुन: सर्वेक्षण कराने के निर्देश दियें कि इन योजनाओं के माध्यम से कितनी भूमि सिंचित एवं कितने किसानों को सिंचार्इ की सुविधा उपलब्ध होगी इस संबंध में उन्होने विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने को कहा हैं। उन्होने कहा कि विस्तृत सूचना उपलब्ध होने के उपरान्त ही समिति के समक्ष प्रस्तुत कियें गयें प्रस्तावों पर अगली बैठक में विचार किया जायेगा। इसके लिए उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि किसानों को सिंचार्इ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए और अधिक किसानों के आवेदन पत्र लियें जाय, तथा योजना के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा सकें। उन्होने यह भी कहा कि जो भी निर्माण कार्य कियें जा रहें हैं वे कार्य गुणवत्तापरक हो तथा अधिक से अधिक कृषको इसका लाभ मिले ताकि जनपद में हम अधिक पैदावार कर किसानों को आत्मनिर्भर बनाते हुए उनकी आर्थिकी मजबूत कर सकें।

बैठक में विधायक चंदन राम दास ने कहा कि वर्ष 2022 तक प्रत्येक किसान की आय को दोगुनी करने की जो मंशा सरकार की हैं इसके अनुरूप सभी को कार्य करने की जरूरत हैं जिसके लिए सभी किसानों को सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं का लाभ पहुंचाना हैं। उनका कहना हैं कि समिति में जो भी प्रस्ताव प्रस्तुत कियें गयें हैं, इस संबंध में उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि इन योजनाओं से लाभान्वित कृषको की सूची उपलब्ध करायी जाय तथा अब तक जो भी कार्य कियें गये हैं उस संबंध में जानकारी दी जाय कि कितने कृषको को इसका लाभ प्राप्त हुआ है।

बैठक में विधायक कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल ने कहा कि भूमि जल संरक्षण के तहत जो भी कार्य कियें जा रहें वह कार्य गुणवत्ताा एवं पारदर्शिता के साथ करते हुए अधिक से अधिक कृषको को लाभान्वित किया जाय। उन्होने कहा कि सरकार की जो भी योजनायें एवं जो भी कृषि यंत्र उपलब्ध करायें जा रहें हैं उन्हें पहले आवों, पहले पावों की तर्ज पर न देकर कृषको के पास उपलब्ध भूमि एवं उनकी आवश्यकतानुसार किसानों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाय। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव, ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, गरूड हेमा बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0पंत, प्रभागीय वनाधिकारी बी0एस0शाही, मुख्य कृषि अधिकारी वी0पी0मौर्या, अधि0अभि0 सिंचार्इ ए0के0जॉन, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित संबंधित अधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहें।

Comments are closed.