The Top Ten News
The Best News Portal of India

ट्रेकिंग ऑफ द इयर कार्यक्रम के लिए यूटीडीबी ने टूर ऑपरेटरों को किया आमंत्रित

पिंडारी ग्लेशियर और बागची बुग्याल में आयोजित होंगे ट्रेकिंग कार्यक्रम,काठगोदाम से होगी शुरूआत

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून – उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से ट्रैक ऑफ द इयर आयोजित ‌किये जाने हेतु टूर ऑपरेटरों को आमंत्रित किया गया है। ‌टूर ऑपरेटरों को विभाग की ओर से 2 हजार रुपये प्रति ट्रेकर की सब्सिडी भी दी जाएगी। ट्रेकिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए टूर ऑपरेटरों का यूटीडीबी में पंजीकरण अनिवार्य है। इसके अलावा एक वर्ष में कम से कम 500 ट्रेकर्स के लिए ट्रैक आयोजित करने वाले टूर ऑपरेटर ही प्रतिभाग कर सकेंगे।

यूटीडीबी की ओर से 1 अक्टूबर से 15 नवंबर 2022 तक बागेश्वर जिले में पिंडारी ग्लेशियर ट्रैक और चमोली जिले में बागची बुग्याल ट्रैक में 1 दिसंबर 2022 से 15 जनवरी 2023 तक “वर्ष 2022 के ट्रैक ऑफ द इयर ” घोषित किए हैं। अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक विंग) कर्नल अश्विनी पुण्डीर ने बताया कि यूटीडीबी टूर ऑपरेटरों को उपरोक्त अवधि के दौरान पिंडारी ग्लेशियर और बागची बुग्याल में अपने ट्रेकिंग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। विभाग की ओर से प्रत्येक ट्रेकर के लिए ट्रैक पर किए गए उनके कुल खर्चे पर 2000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी की अधिकतम सीमा पहले 300 ट्रेकर्स के लिए है। सुविधा का लाभ टूर ऑपरेटर को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। ‌इच्छुक टूर ऑपरेटर 30 सितम्बर के बाद पर्यटन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://uttarakhandtourism.gov.in/ के माध्यम से पंजीकरणा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ट्रेकिंग एजेंसी-कंपनी का प्रमाण पत्र, विभाग में पंजीकरण प्रमाण पत्र और 500 ट्रेकर्स के लिए ट्रैक आयोजित करने का प्रमाणा पत्र अपलोड करना होगा।

यह रहेगा ट्रैक का रूट

पिंडारी ग्लेश्यिर के ट्रैक की शुरूआत कुमाऊं के काठगोदाम से होगी, जो खाती, द्वाली, फुर्किए, जीरो प्वाइंट, खाती के बाद खरकिया से होते हुए काठगोदाम में संपन्न होगा। जबकि बागची बुग्याल के ट्रैक की शुरूआत देहरादून के ऋषिकेश से होगी, जो घेश, देवलीखेत से होते हुए बागची बुग्याल के बेस कैंप पहुंचेंगे। जहां से ट्रेकर्स धुलंब होते हुए बागची के टॉप हिमनी पहुंचेंगे।

Comments are closed.