The Top Ten News
The Best News Portal of India

केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश 2020: आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी

दी टॉप टेन न्यूज़ ब्यूरो (नई दिल्ली)- केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के लिए प्रवेश सत्र 2020-21 मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। इस संबंध में अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

पिछले साल कक्षा I में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण केंद्रीय विद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2019-20 की शुरुआत 1 मार्च 2019 और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 मार्च, 2019 थी ।

एक बार जब पंजीकरण के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो जाती है, तो भावी सलाहकारों को वांछित प्रवेश पत्र ऑनलाइन प्राप्त हो सकता है https://kvsonlineadmission.in और इसके अलावा अन्य मोबाइल एप्लिकेशन में भी उपलब्ध है।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए प्रवेश के लिए आधिकारिक आवेदन – https://kvsonlineadmission.in/apps/ से डाउनलोड किया जा सकता है।
माता-पिता आईओएस और प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करने से पहले निर्देशों को पढ़ना चाहिए।

KVS प्रवेश 2020 में प्राथमिकताएं

1) स्थानांतरणीय और गैर-स्थानांतरणीय केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बच्चे और पूर्व सैनिकों के बच्चे। इसमें विदेशी राष्ट्रीय अधिकारी के बच्चे भी शामिल होंगे, जो प्रतिनियुक्ति पर आते हैं या भारत सरकार के निमंत्रण पर भारत में स्थानांतरित होते हैं।

2)भारत सरकार के स्वायत्त निकायों / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम / उच्च शिक्षण संस्थान के स्थानांतरणीय और गैर-स्थानांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।

3)स्थानांतरणीय और गैर-स्थानांतरणीय राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चे।

4)राज्य सरकारों के स्वायत्त निकायों / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों / उच्च शिक्षण संस्थानों के स्थानांतरणीय और गैर-स्थानांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।

5)विदेशी नागरिकों के बच्चों सहित किसी भी अन्य श्रेणी के बच्चे जो अपने काम के कारण या किसी व्यक्तिगत कारणों से भारत में स्थित हैं। विदेशी नागरिकों के बच्चों को केवल उस स्थिति में माना जाएगा जब प्रवेश के लिए प्रतीक्षा-सूचीबद्ध भारतीय नागरिकों के बच्चे न हों।

केवीएस प्रवेश के लिए पात्र आयु

शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को बच्चे की उम्र 5 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है (1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए।)

विभिन्न विद्यालयों में केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा नीचे दी गई है: (1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए)

KVS प्रवेश 2020 में आरक्षण

एससी और एसटी श्रेणी: अनुसूचित जाति के लिए 15% सीटें और अनुसूचित जनजातियों के लिए 7.5% सीटें सभी केंद्रीय विद्यालयों में नए प्रवेशों में आरक्षित होंगी।

अलग-अलग एबल्ड श्रेणी: नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों की 3% सीटें क्षैतिज रूप से आरटीई अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के अनुसार विकलांग-बच्चों के लिए आरक्षित होंगी, विकलांग व्यक्ति (समान अवसर, अधिकारों का संरक्षण और पूर्ण भागीदारी) अधिनियम, 1995।

केवीएस में रिक्त सीटों के लिए प्रवेश

यदि विद्यालय में 30 जून के बाद सीटें खाली रहती हैं, तो प्रवेश के वर्ष में, क्षेत्र के उपायुक्त को 31 जुलाई तक प्रवेश में प्राथमिकता के अनुसार निर्धारित समय तक प्रवेश की अनुमति देने का अधिकार है।

Comments are closed.