The Top Ten News
The Best News Portal of India

उत्तराखंड में बारिश के बीच दो जिलों में आया भूकंप,दहशत में लोग घरों से बाहर निकले

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

कुमाऊं मंडल में आज शाम पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए पिछले दो तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के साथ इन झटकों से लोग दहशत में आ गए। हालांकि इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना अब तक नहीं मिली है।

पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी क्षेत्र में भूकंप का झटका महसूस किया गया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.9 मेग्नीट्यूड रही। गहराई 10 किमी थी। भूकंप से अभी तक नुकसान की सूचना नही है। भूकंप के केंद्र का भी पता नहीं चल सका है।

वहीं दूसरी और कुमाऊं मंडल के बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. भूकंप का केंद्र कपकोट का सोंग क्षेत्र बताया जा रहा है.अभी किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने जानकारी देते हुए बताया बागेश्वर के विकासखंड कपकोट के सोंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है, जो 3 बजकर 47 मिनट पर आया था. बता दें कि उत्तराखंड भूकंप के अति संवेदनशील जोन पांच और संवेदनशील जोन चार में आता है

उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से संवेदनशी राज्य है और यहां विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. राज्य के अति संवेदनशील जोन पांच की बात करें इसमें रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग), बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिले आते हैं, जबकि ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी व अल्मोड़ा जोन चार में हैं और देहरादून व टिहरी दोनों जोन में आते हैं।

Comments are closed.

Verified by MonsterInsights