The Top Ten News
The Best News Portal of India

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं।
राज्यपाल मौर्य ने अपने संदेश में कहा कि एक लम्बे समय से पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ रही है। महामारी ने मानव जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है। इस महामारी से लाखों लोग शारीरिक और मानसिक पीड़ा का शिकार हुए हैं। ऐसे समय में इस संकट से उबरने के लिए व्यक्ति को आत्मबल और धैर्य की सबसे अधिक जरूरत है। जब पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है तब हम अपने अंदर किसी भी प्रकार के असंतुलन एवं अशांति को फैलने से रोके। जब भी दुनिया में या किसी देश अथवा समाज में कोई आपदा आती है तो मनुष्य की आत्मशक्ति ही संतुलन बनाने का कार्य करती है। इसी आत्मबल और संतुलन को बनाये रखने व तनाव को दूर करने में योग की अहम भूमिका है।
राज्यपाल मौर्य ने कहा कि योग हमें शारीरिक और मानसिक तनाव से दूरी बनाए रखने एवं असहज स्थिति में संतुलन बनाने में मदद करता है। रिसर्च की मानें तो इस महामारी के बाद लोगों को बहुत सारी चुनौंतियों का सामना करना पड़ रहा है जिससे लोगों में निराशा और अवसाद पैदा हुआ है। इन सभी दुष्प्रभावों को योग अपनाकर ही दूर किया जा सकता है।
राज्यपाल ने कहा कि इस संक्रमण और संकट के समय में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग सर्वोत्तम उपाय है। उन्होंने सभी से अपील है कि अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर कोरोना संकट का मजबूति से सामना करें।

Comments are closed.