यह विश्विद्यालय करेगा राज्य पात्रता परीक्षा (यू-सेट) का आयोजन,सात जनवरी को आयोजित होगी परीक्षा

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून:महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रध्यापकों के पदों के लिए राज्य पात्रता परीक्षा (यू-सेट) का आयोजन सात जनवरी को किया जाएगा । पात्रता परीक्षा की जिम्मेदारी कुमाऊं विश्वविद्यालय को दी गई है।

इस विषय में जानकारी देते हुए यू-सेट के लिए नियुक्त सदस्य सचिव प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2017 के बाद इसे दोबारा कराया जा रहा है। परीक्षा के लिए नैनीताल, अल्मोड़ा, पंतनगर, हल्द्वानी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, गोपेश्वर, टिहरी गढ़वाल, श्रीनगर गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और कोटद्वार को केंद्र बनाया गया है।

प्रो. बिष्ट ने बताया कि परीक्षा आवेदन पत्र केवल आनलाइन ही भरे जाएंगे, जो यू-सेट की वेबसाइट https://www.usetonline.co.in with a link at University website https://www.kunainital.ac.in.पर 24 नवंबर से 20 दिसंबर तक उपलब्ध रहेंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन आनलाइन ही जमा करने होंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर एवं आवेदन पत्र 20 दिसंबर तक जमा करना होगा।

प्रो. बिष्ट ने बताया कि परीक्षा के लिए उत्तराखंड के आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को छोड़कर, अन्य सभी अभ्यर्थी जिनके स्नातकोत्तर व समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हों वे ही आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी एससी, एसटी, ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम प्राप्तांक 50 प्रतिशत है। वर्तमान में स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष-अंतिम सेमेस्टर परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी और जिनका परीक्षाफल प्रतीक्षित है, वह भी परीक्षा के पात्र होंगे। राज्य से बाहर के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में शामिल किया जाएगा। सामान्य श्रेणी के लिए परीक्षा शुल्क 1400, जबकि ओबीसी नान क्रीमीलेयर के लिए 840 रुपये है। परीक्षा शुल्क किसी भी एसबीआइ शाखा से या आनलाइन जमा किया जा सकेगा।

Verified by MonsterInsights