The Top Ten News
The Best News Portal of India

स्थानीय उत्पादों, व्यंजनों, खाद्यान्नों तथा संस्कृति के माध्यम को बढ़ावा देकर ही देवभूमि को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य

previous arrow
next arrow
Slider

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को सोमवार को राजभवन में लेखिका डा0 वीना शर्मा ने अपनी पुस्तक ‘‘वेजिटेरियन क्यूजिन फ्रॉम द हिमालयन फुटहिल्स’’ भेंट की। राज्यपाल मौर्य ने कहा की उत्तराखण्ड की स्थानीय जड़ी-बूटियों, खाद्यान्नों तथा व्यंजनों पर शोध करके उनके संरक्षण तथा प्रचार-प्रसार के लिये कार्य किया जाना चाहिये। युवाओं को स्थानीय व्यंजनों तथा खाद्यान्नों पर आधारित उद्यम हेतु प्रेरित किया जाना चाहिये। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में परम्परागत रूप से खाये जाने वाले स्थानीय व्यंजनों का प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों, व्यंजनों, खाद्यान्नों तथा संस्कृति के माध्यम को बढ़ावा देकर ही देवभूमि को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।
राज्यपाल ने कहा की देश के प्रधानमंत्री का आत्मनिर्भर भारत का अभियान भी स्थानीयता के संरक्षण पर बल देता है। नई पीढ़ी के लोगों को अधिक से अधिक इसमें रूचि लेनी चाहिये। राज्यपाल मौर्य ने कहा की सामाजिक कार्य करने वाले लोगों को महिला कल्याण व विकास के कार्यों पर विशेष ध्यान देना चाहिये। राज्य की मातृशक्ति यहां के सामाजिक-आर्थिक ढांचे की रीढ़ है।
लेखिका डा0 वीना शर्मा की पुस्तक ‘‘वेजिटेरियन क्यूजिन फ्रॉम द हिमालयन फुटहिल्स’’ में उत्तराखण्ड के विभिन्न परम्परागत शाकाहारी व्यंजनों की पाक-विधियों का उल्लेख किया गया है।

Comments are closed.