The Top Ten News
The Best News Portal of India

विधि विधान से तीर्थयात्रियों के लिए खुले बदरीनाथ धाम के कपाट

यूटीडीबी में बने कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1364 ( अन्य राज्यों से 01351364) तीर्थयात्रियों को दी जा रही जानकारी

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

चमोली- विधि विधान के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार प्रातः श्रद्धालुओं के लिए खुल गए। 15 हजार से अधिक भक्तों ने कपाट खुलने के साथ ही भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए। इसके साथ ही चारों धाम अब श्रद्धालुओं के लिए खोले जा चुके हैं। चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 09 लाख से अधिक तीर्थयात्री रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

ग्रीष्मकाल के छह माह अब तीर्थयात्री भगवान बद्री विशाल के दर्शन व पूजा अर्चना बदरीनाथ मंदिर में कर सकेंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया रविवार प्रातः चार बजे से शुरू हई। इस अवसर पर बदरीनाथ मंदिर की भव्य सजावट की गई। सेना के बैंड की भक्तिमय धुन व लय बद्री विशाल के जयकारों के साथ देश-विदेश से आए हजारों तीर्थयात्री कपाट खुलने के साक्षी बने। मंदिर में पहली पूजा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुई।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम यात्रा की पल-पल की जानकारी ली जा रही है। संबंधित विभाग से समन्वय बना यात्रा को सरल और सफल बनाया जा रहा है। tourist care Uttarakhand नामक दो मोबाइल एप ( एंड्रॉयड तथा ios) और एक पोर्टल registrationandtouristcare.uk.gov.in के माध्यम से तीर्थयात्री ऑनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं। जबकि ऑफलाइन पंजीकरण की भी विभिन्न स्थानों पर व्यवस्था की गई है। इसके लिए पर्यटन विभाग परिवहन विभाग के साथ पूर्ण समन्वय बना कर वाहनों की जानकारी टूरिस्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम (टीएसएमएस) के साथ साझा की जा रही है।
उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1364 ( अन्य राज्यों से 01351364) के माध्यम से यात्रियों को चार धाम यात्रा एवं पंजीकरण की पूर्ण जानकारी दी जा रही है तथा उनसे प्राप्त होने वाली शिकायतों को संबंधित विभाग को प्रेषित कर जरूरी कार्यवाही की जा रही है।

Comments are closed.