The Top Ten News
The Best News Portal of India

प्रदेश में किशोरियों की सुरक्षा को लेकर महिला आयोग सजग, कई घटनाओं में स्वतः संज्ञान ले आयोग अध्यक्ष ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

देहरादून :उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने नाबालिग किशोरियों के दो मामलों देहरादून के डोईवाला एवं पिथौरागढ़ के धारचूला में घटित दो घटनाओं में स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस के अधिकारियों के साथ वार्ता करते हुए उन्हें महिला व किशोरियों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता व सतर्कता के आदेश दिये है।

पहला मामला देहरादून के डोईवाला में नाबालिग के अपहरण व दुष्कर्म से जुड़ा है जिसमे आयोग की अध्यक्ष ने एसओ डोईवाला से फोन पर वार्ता करते हुए मामले में जानकारी ली वहीं इस मामले में एसओ ने बताया की उक्त मामले में आरोपी ने पीड़िता को सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम से बातचीत कर उसे बहला फुसला कर अपने साथ ले गया था जिसके बाद उसने दुष्कर्म किया जिसमें आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वहीं दूसरे मामले में पिथौरागढ़ के धारचूला निवासी दो बहनों के संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हो जाने की घटना को लेकर आयोग अध्यक्ष ने एसपी पिथौरागढ़ से दूरभाष से वार्ता के क्रम में जानकारी ली जिसमे सामने आया कि उक्त घटना में आरोपी वहीं नाई का काम करता था जो कि गायब किशोरियों को बहला फुसला कर बरेली ले गया था। जिसको बरेली से गिरफ्तार कर लिया गया व किशोरियों बरामद कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने दोनों प्रकरणों में आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया है ताकि ऐसे अपराध करने वालो को सबक मिल सकें साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो सभी अपने अपने नजदीकी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को इन मामलों के संबंध में जागरूक करें तथा सोशियल मीडिया के दुष्प्रभाव व पोक्सो अधिनियम से भी अवगत कराएं।

आयोग की अध्यक्ष ने कहा की इस प्रकार की घटनाएं लगातार बढ़ रही है कुछ लोगो द्वारा नाम बदल कर और अपनी पहचान छुपा कर नाबालिगों को सोशियल मीडिया के माध्यम से बहला फुसला कर उनके साथ गलत कृत्य किया जा रहा है। उनकी सत्यता की पहचान की जानी चाहिए तथा उनके किराए पर रहने इत्यादि का भी सत्यापन किया जाना चाहिए।

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में चलती कार में युवती से छेड़छाड़ की घटना में भी आयोग की अध्यक्ष ने संज्ञान लिया है

बीती रात हल्द्वानी में चलती कार में 22 वर्षीय किशोरी के साथ छेड़छाड़ के मामले में भी आयोग की अध्यक्ष ने संज्ञान लेते हुए एसपी देहात से वार्ता करते हुए प्रकरण की जानकारी ली जिसमें नोडल अधिकारी एसपी देहात ने बताया कि उक्त मामले में किशोरी उनके साथ स्वयं उनकी कार की अग्रिम सीट पर बैठी थी जिसके बाद वो उनके साथ देर रात्रि तक कार में थी। युवती की गैंगरेप की शिकायत के अनुसार मामला दर्ज कर मेडिकल कराया गया है जिसमें दुष्कर्म की पुष्टि नही पाई गयी है तथा उक्त मामले में पीडिता के बयानों के आधार पर 354 में छेड़छाड़ का मामला दर्ज कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है बाकी के 2 आरिपयों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आयोग अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने इस मामले में गंभीरता से जांच व कार्यवाही के लिए निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले राज्य की युवतियों व किशोरियों की सुरक्षा पर सवाल ना उठे तथा इस प्रकार के घटनाक्रम की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए पुलिस को सतर्कता के साथ इस प्रकार के संदिग्धों की जांच के साथ रात के समय वाहनों की चैकिंग बढ़ा देनी चाहिए।

Comments are closed.

Verified by MonsterInsights