The Top Ten News
The Best News Portal of India

नीरज चोपड़ा ने 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत रचा इतिहास, 19 वर्ष बाद भारत को टूर्नामेंट में मिला मेडल

 

दी टॉप टेन न्यूज़ देहरादून

ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा नेअमेरिका के यूजीन में 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने 88.13 मीटर भाला फेंक कर यह मेडल हासिल किया। गोल्ड ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता उन्होंने 90.46 मीटर भाला फेंका। इस तरह 19 वर्ष बाद भारत को टूर्नामेंट में मेडल मिला है। इससे पहले 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा कि मैं हमेशा से बोलता आया हूं कि हर एथलीट का दिन होता है . पीटर्स ने अच्छा किया, आज पीटर्स का दिन था. ओलंपिक की बात करें तो पीटर्स फाइनल में भी नहीं पहुंच पाया था. ये हर एथलीट के लिए काफी चैलेंजिंग होता है, हर एथलीट की बॉडी भी अलग होती है. कभी किसी को कंपेयर नहीं किया जा सकता. सभी ने दमखम लगाया. हमने भी काफी कोशिश की. टफ कॉम्पटिशन था. आज के खेल से बहुत कुछ सीखने को मिला है।

जीत के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा कि सिल्वर की काफी खुशी है. उन्होंने कहा कि अलग से कोई रणनीति नहीं थी. क्वालिफिकेशन राउंड में काफी अच्छी थ्रो थी. हर दिन अलग होता है. हमेशा वैसा रिजल्ट नहीं मिलता जैसा हम सोचते हैं, लेकिन काफी कठिन मुकाबला था, हमने कमबैक किया और सिल्वर जीता।

 नीरज चोपड़ा ने कहा कि एंडरसन पीटर्स की थ्रो काफी अच्छी थी. मेरे लिए आज की कंडीशन अलग थी. लेकिन मुझे लगा कि थ्रो ठीक है, मैं अपने थ्रो से खुश हूं. उन्होंने कहा कि हर बार गोल्ड नहीं आ सकता. स्पोर्ट्स में हमेशा अप-डाउन हो सकता है. मैं हमेशा बेस्ट देने की कोशिश करूंगा।

फाइनल में नीरज की परफॉर्मेंस…

पहला थ्रो फाउल
दूसरा थ्रो 82.39 मीटर
तीसरा थ्रो 86.37 मीटर
चौथा थ्रो 88.13 मीटर
पांचवां थ्रो फाउल
छठा थ्रो फाउल

नीरज चोपड़ा द्वारा इतिहास रचने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक नीरज द्वारा एक और बड़ी उपलब्धि के लिए उनको बहुत बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’

Comments are closed.