The Top Ten News
The Best News Portal of India

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून ने आयोजित किया विधिक जागरूकता शिविर

previous arrow
next arrow
Slider

सिविल जज सीनियर डिवीजन नेहा कुशवाह ने दी विधिक जानकारियां

दी टॉप टेन न्यूज़ श्यामपुर ऋषिकेश

नीता कांडपाल

सिविल जज सीनियर डिवीजन देहरादून नेहा कुशवाह ने श्यामपुर स्थित शिवालिक भागीरथी पब्लिक स्कूल में आज विधिक जागरूकता अभियान के अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया जिसमें उन्होंने छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व अभिभावकों को संविधान और कानून की धाराओं के प्रभाव व बारीकियों से अवगत कराया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से पीएलबी कैलाश रयाल ने बताया कि प्राधिकरण के आदेश अनुसार

श्यामपुर विस्थापित क्षेत्र स्थित शिवालिक भागीरथी पब्लिक स्कूल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया। मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिविल जज सीनियर डिविजन देहरादून नेहा कुशवाहा ने छात्रों को संविधान व उसकी धाराओं के महत्व की जानकारी दी।आयोजित शिविर में उन्होंने कहा कि आज के दौर में सभी को कानून व उसके प्रभाव की जानकारी होना आवश्यक है। इस अवसर पर उन्होंने चाईल्ड राईट्स से सम्बंधित कानून योन उत्पीड़न, भरण पोषण, सीनियर सिटीजन व आई टी एक्ट, पोस्को एक्ट व घरेलू हिंसा कानून के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने छात्रों को सोशल मीडिया के बढ़ते चलन से पढ़ाई पर हो रहे दुष्प्रभाव के कारण मोबाईल के दुरुपयोग से बचने की भी सलाह दी। उन्होंने बताया की अंडर ऐज गाड़ी चलाने, बिना लाइसेंस व रेस राईडिंग पर पकड़े जाने पर कानूनी धाराओं के चलते मातापिता को होने वाली दिक्कतों से भी अवगत कराया।

उन्होंने बताया की सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार सभी विद्यालयों में अनिवार्य रुप से लीगल एड क्लिनिक खोले जाने है, और कहा की जिन भी विद्यालयों में अभी तक लीगल एड क्लिनिक नही खोले गए है वे अपने क्षेत्र के नजदीकी पैरालीगल वालेंटियर के निर्देशन में जल्द से जल्द लीगल एड क्लिनिक प्रारम्भ कर दे। अन्यथा उनके खिलाफ माननीय न्यायालय की अवमानना की कार्यवाही अमल में लाई जा सकती है। इस अवसर पर विद्यालय प्रबन्धक लक्ष्मण सिंह चौहान, प्रधानाचार्य आर एन बिडालिया, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से पीएलबी कैलाश रयाल, विभा नामदेव, मीनाक्षी कपरूवान, सूरजमणि सिलस्वाल शिक्षिका कांता बिष्ट, पुनम अरोड़ा, अक्षत चौहान, संजय रमोला, अंजू जैन, सरिता, पीएलबी सूरजमणी सिलस्वाल मीनाक्षी, सुभाष तिवारी मोनिका तोप, मोनिका मित्तल, निशा, ममता और छात्र-छात्राएं तथा अभिभावक गण मौजूद थे।

Comments are closed.